आधार कार्ड क्या है। What Is Aadhar Card

 आधार कार्ड क्या है?

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आधार कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आधार कार्ड क्या है और भारत सरकार को इसकी आवश्यकता क्यों पड़ी।

आधार कार्ड क्या है? दोस्तों जब भी हम कोई सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में काम करने की सोचते हैं तो वहां हमसे हमारा आईडेंटी प्रूफ मांगा जाता है जैसे वोटर कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , पैन कार्ड और उन्हीं में से एक है आधार कार्ड यह एक यूनिक आईडेंटिफिकेशन नंबर है जो भारत सरकार के डिपार्टमेंट Unique Identification Authority Of India के द्वारा सभी भारतीयों को उपलब्ध कराया जाता है।

आधार कार्ड बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसका उपयोग आपको Hotel में रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुक कराने में या फिर नया सिम कार्ड लेना हो या फिर कोई भी कंपटीशन एग्जाम का फॉर्म भरना हो वहां आपका आधार कार्ड मांगा जाता है।

 आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड की शुरुआत 28 जनवरी 2009 से भारत में हुई। आधार कार्ड का पूरा डाटा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) के पास होता है जिसका हेड क्वार्टर  नई दिल्ली में है।

आधार कार्ड भारत के प्रति व्यक्ति के लिए बनाया जाता है चाहे वह किसी भी उम्र का हो. आधार कार्ड में एक व्यक्ति की सभी जानकारियां शामिल होती है जैसे व्यक्ति का नाम, घर का पता , व्यक्ति की तस्वीर(Photo) उंगली और अंगूठे के निशान ( Finger Print Scan ) और आंखों की पुतली की स्कैनिंग (Retina Scan) आदि।

प्रत्येक व्यक्ति को केवल एक आधार नंबर मिलता है वही आधार नंबर जिंदगी भर आपके लिए वैलिड रहता है। वक्त के साथ इसे बार-बार बदलना नहीं पड़ता है।

आधार कार्ड कैसे और कहां बनाए जाते हैं।

भारत के प्रत्येक व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है यदि आपने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जो आपकी आधार कार्ड को बनवाने में आपके लिए बहुत ही आवश्यक है।

आपको अपने शहर या गांव में आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा जहां आपको अपना नाम रजिस्टर्ड कराना होगा। अपना  नाम रजिस्टर होने के बाद आपको एक पर्ची दी जाएगी जिस पर एक नंबर होगा और आपको कुछ दिन का इंतजार करना पड़ेगा।

यदि आपका नंबर आ जाता है तो आपको वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड सेंटर पर बुलाया जाएगा जहां आपको कुछ अपने डाक्यूमेंट्स लेकर जाना हुआ जैसे अपने 10th or 12th की मार्कशीट और वोटर कार्ड 

इसके बाद आपको अपनी जानकारी बताना होगी जैसे अपनी आयु , अपना नाम , अपने जिले का नाम , अपने गांव का नाम , मोबाइल नंबर इत्यादि।

इसके बाद आपकी आंखों को स्कैन किया जाएगा आप की पांचों उंगलियों को स्कैन किया जाएगा।

यह पूरा काम हो जाने के बाद आपको एक राशि दी जाएगी जिसे आप को संभाल कर रखना होगा जिस पर आप के फिंगरप्रिंट के निशान होंगे।

इसके बाद पोस्ट ऑफिस के द्वारा पांच या 10 दिनों के अंदर आपके बताए हुए पति पर आधार कार्ड पहुंच जाएगा।

आधार कार्ड आने के बाद यदि आपको कुछ ऐसा लगता है कि इस आधार कार्ड में गलती है तो उस गलती को बड़े आराम से आप सही करवा सकते हैं आपने जहां से अपना आधार कार्ड बनवाया है आप उसी सेंटर पर जाकर अपनी सही डिटेल को बताना होगा आपकी छोटी आधार कार्ड में गलती है उसे आधार कार्ड सेंटर पर सही कह दिया जाएगा।

आधार कार्ड बन जाने के बाद आपको अपने साथ 10 आईडी प्रूफ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी सिर्फ आपका आधार कार्ड ही आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होगा।

“आधार कार्ड भारतीय होने का एकमात्र प्रमाण है। जो भारत सरकार के द्वारा भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए होना अनिवार्य है।”

 आधार कार्ड की आवश्यकता कहां-कहां पड़ती है।

भारत के प्रत्येक व्यक्ति के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है आधार कार्ड की आवश्यकता हर जगह पर पड़ती है जैसे बैंक में अपना खाता खोलने के लिए, रेलवे टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए, अपनी पासपोर्ट बनवाने के लिए, लेकिन आधार कार्ड का फायदा सबसे ज्यादा गरीबों को होता है।

क्योंकि कोई भी गरीब व्यक्ति अपनी उंगलियों का प्रयोग करके किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है और लेन-देन कर सकता है उसे पासबुक की आवश्यकता नहीं होती। आधार कार्ड से गरीबों के लिए जितनी भी धनराशि सरकार के द्वारा डाली जाती है वह सीधे बैंक खाते में आती है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई जन धन योजना इसका एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है। आधार कार्ड के द्वारा ही आज भारत के 90 परसेंट व्यक्तियों के पास बैंक में खाता है।

आधार कार्ड बनवाने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

आधार कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट नीचे दिए गए है।  इनमें से आप को एक ही आप तो डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है।

1. Passport

2. Pancard

3. Votar Id

4. ATM Card

5. Address

6. Photo

7.Bank Passbook

8. Driving License

9. Electricity Bill

10. Telephone Bill

11. Manrega Job Card

12. Birth Certificate

आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

आप अपना या अपनी किसी भी दोस्त का या अपने किसी भी परिवार के सदस्य का आधार कार्ड मात्र 5 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं। चाहे आप घर बैठे हो या ऑफिस में हो या कहीं भी किसी का भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

  •  सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउज़र में जाना होगा। वहा आपको गूगल ओपन कर लेना है।

  • गूगल के सर्च बार मैं आपको टाइप करना है। ( UIDAI ) इसी सर्च करने के बाद आप आधार कार्ड की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे।
    आधार कार्ड क्या है। What Is Aadhar Card

  • नीचे स्क्रॉल करने पर आपको एक ऑप्शन दिखेगा Get Aadhar इसके नीचे आपको कुछ और ऑप्शंस देखने को मिलेंगे जहां आपको डाउनलोड आधार मिलेगा.

  • डाउनलोड आधार पर आपको क्लिक करना होगा। इसके बाद एक और नया टेब ओपन होगा। 
    आधार कार्ड क्या है। What Is Aadhar Card

  • यहां पर आपको आधार नंबर डालने का एक कॉलम मिलेगा जहां आपको अपना 12 डिजिट का आधार नंबर डालना होगा। नीचे आपको एक वेरिफिकेशन कोड मिलेगा जैसे आपको डालना होगा। 
    आधार कार्ड क्या है। What Is Aadhar Card

  • इसके बाद आपको सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है।

  • आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड जाएगा। जैसे हम ओटीपी कहते हैं इस ओटीपी को आपने नीचे इंटर करना है।

  • इसके नीचे आपसे एक सर्वे पूछा जाएगा जिससे आपको भरना  होगा।

  • इसके बाद आपको वेरीफाई एंड डाउनलोड के ऑप्शन पर प्रेस करना होगा।

  • इसके बाद आधार कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

  • लेकिन यह आधार पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है आधार कार्ड खोलने से पहले यह एक पासवर्ड मांगेगा।

  • पासवर्ड आपके नाम के 4 वर्ड जो कैपिटल में हो और आप की डेट ऑफ बर्थ
  • Ex-  जैसे किसी का नाम प्रिंस है और उसकी डेट ऑफ बर्थ 30 साथ 1995 है।

Password – PRIN1995

आधार कार्ड क्या है ? What Is Aadhar Card

इस पासवर्ड को डालने के बाद आपका आधार कार्ड ओपन हो जायेगा।

इस जानकारी को आपके साथ शेयर किया है। DigitalBasta.in के Founder Dileep Parashar ने यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट करके बता सकते है। 

Spread the love

1 thought on “आधार कार्ड क्या है। What Is Aadhar Card”

Leave a Comment