पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने के लिये कुछ टिप्स | पढ़ते समय फोकस कैसे करे।

दोस्तों इस पोस्ट पर क्लिक करने का आपका डिसीजन आपकी लाइफ का सबसे बड़ा डिसीजन होने वाला है। मैं आपसे कहूंगा कि आप (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं) पोस्ट को बहुत ही बारीकी से पढ़ें और समझें। अब आप उन सभी स्पेशल स्टूडेंट की कैटेगरी में आ चुके हैं। जो आज बहुत ही कुछ ज्यादा सीखकर जाने वाले हैं।

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं।

अक्सर students के मन में पढ़ाई करते समय यही ख्याल आता है की पढ़ाई में अपना मन कैसे लगाएं. किसी को टॉपर बनना है, तो किसी को पास होना है, तो किसी का टारगेट होता है क्लास में फर्स्ट आना, आपका गोल चाहे जो भी हो उस गोल को पाने के लिए आपको सिर्फ एक काम करना ही पड़ेगा वह है पढ़ना जी हां दोस्तों आपको यदि आपके Future में अच्छा स्कोर करना है तो आपको पढ़ना ही पड़ेगा और वह गोल आपका पूरा तब होगा तब आपका पढ़ाई में मन लगेगा।

जब आपका गोल सेट हो जाएगा तब आप बगैर किसी के कहे पढ़ने बैठ जाओगे और वह कैसे होगा तो चलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ते हैं।

इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसा स्पेशल बताने वाला हूं जिसे पढ़कर आप तुरंत पढ़ने बैठ जाओगे इस Tips को यदि आपने फॉलो कर लिया तो आप किसी भी अच्छी आदत को अपनी लाइफ का पार्ट बना लोगे। जैसे सुबह जल्दी उठना

One Secret Hack To Concentrate On Studies

सबसे पहले आपको अपना गोल सेट करना है।

आपको अपने आपसे यह पूछना होगा कि (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं) मैं इस काम को क्यों कर रहा हूं क्या रीजन है कि मैं इस काम को कर रहा हूं और kyu करना चाहता हूं।

जैसे आप अपने आप से पूछिए कि मैं पढ़ाई क्यों करू। तो आपको जवाब मिलेगा कि यदि मैं पढ़ लूंडुगा नहीं तो फेल हो जाऊंगा इसलिए पढ़ना मुझे बहुत जरूरी है।

आप अपने आप से यह भी क्वेश्चन कर सकते हो कि मैं एक्सरसाइज क्यों करना चाहता हूं तो आपको जवाब मिलेगा कि मैं फिट होने के लिए एक्सरसाइज करना चाहता हूं।

आप अपने आप से यह भी पूछ सकते हैं कि मैं सुबह जल्दी क्यों उठु तो आपको जवाब मिलेगा कि दुनिया में जितने भी सक्सेसफुल लोग हैं वह सभी सुबह जल्दी उठते हैं क्योंकि सुबह का टाइम पढ़ाई के लिए बहुत ही परफेक्ट होता है इसलिए मुझे सुबह उठना है।

इस तरह के जो भी क्वेश्चन आपके दिमाग में चल रहे होते हैं उन्हें आप बार-बार अपने आप से कहिए आपको एक बार जवाब नहीं मिलेगा दो बार नहीं मिलेगा लेकिन इन्हीं सवालों को आप अपने आप से बार बार पूछोगे तो 1 दिन आपको आपका जवाब जरूर मिलेगा।

 World Environment Day Essay In Hindi 2021

अब आपको मैं कुछ ऐसी चीजें बताने वाला हूं जो आपको इंटरनेट पर कहीं नहीं मिलेंगे।

ज्यादातर स्टूडेंट्स ऐसे होते हैं जो कुछ बड़ा सोच लेते हैं और जैसे ही उनके ऊपर प्रेसर आ जाता है। तो वह यह सोच लेते हैं की कल से मैं 5 घंटे जरूर ये काम करूंगा और इससे पहले मैं कुछ भी काम नहीं करूंगा यह स्टूडेंट की सबसे बड़ी गलती होती है।

स्टूडेंट पूरी ऊर्जा के साथ शुरुआत में पढ़ने तो बैठ जाते हैं। (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं) लेकिन कुछ देर पढ़ने के बाद उन्हें अपने मन में गिल्टी फील होती है और पढ़ने में मन नहीं लगता है यदि आपको रेगुलर पढ़ने की आदत नहीं है तो आप 5 घंटे नहीं पढ़ पाओगे। यदि आप प्रतिदिन 2 घंटे पढ़ाई करते हो तो आप धीरे-धीरे 5 घंटे पर पहुंच सकते हो।

लेकिन आपने पहले ही दिन यह सोच लिया कि मुझे 5 घंटे पढ़ना है तो आप का मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगेगा। क्योंकि आपको कुछ चीज की आदत नहीं है किसी भी काम को करने के लिए सीड़ी y सीडी आगे चला जाता है।

पढ़ने के लिए HABIT कैसे बनाएं

दुनिया में सबसे बड़ा मुश्किल काम होता है (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं) किसी भी कार्य को स्टार्ट करना। यदि आपने कोई भी काम चालू कर दिया तो आप उस काम को धीरे-धीरे आगे ले जाओगे और हो सकता है आगे आप सक्सेसफुल हो जाओ।

यदि आपका पढ़ाई में मन नहीं लगता है और आपको पडना है तो आप एक काम कर सकते हो सबसे पहले आपकी सबसे फेवरेट बुक को 5 मिनट पढ़िए वह 5 मिनट आपकी जिंदगी के सबसे बेहतरीन 5 मिनट होना चाहिए।

यदि आप बुक का एक पेज पढ़ रहे हो तो उस पेज को बड़ी एकाग्रता के साथ पढ़िए पूरी इमानदारी से पढ़िए। जैसे ही 5 मिनट हो जाए उस किताब को बंद कर दो फिर वापस इसी सिलसिले को आगे बढ़ाओ।

कुछ ही दिनों बाद आपको पढ़ने का मन करेगा और आपका मन कहेगा चलिए थोड़ा सा और पढ़ लेता हूं बस थोड़ा सा और और आपको पढ़ते-पढ़ते पता ही नहीं चलेगा कि कब आप ने उस बुक को 1 घंटे पढ़ लिया इसी माइंडसेट को लगातार आगे बढ़ाइए और आपको पता नहीं चलेगा कि कब 1 घंटे से 5 घंटे हो गए और 5 घंटे से 10 घंटे हो गए आपको अपने आप पर विश्वास नहीं होगा कि यह सब कैसे हो रहा है आप पढ़ने में मन लगाने लगोगे आपको पढ़ाई से प्रेम हो जाएगा।

लेकिन आपको 5 मिनट का यह फार्मूला रेगुलर करना होगा वरना कुछ फायदा नहीं है।

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने के लिये कुछ टिप्स | पढ़ते समय फोकस कैसे करे।
                                                                                     पढ़ाई में मन कैसे लगाए 

यदि आपके माइंड को कोई बड़ा गोल दे दिया जाता है जिसमें बहुत ज्यादा टाइम खर्च होगा और जिस चीज की आपको आदत नहीं है तो हमारा माइंड उस चीज को नकार देता है आपका मन कहेगा मैं इस काम को नहीं करने वाला जो होगा देखा जाएगा। और जब इस माइंड को कोई छोटा सा गोल दे दिया जाता है तब आपका दिमाग उस काम को करने के लिए तैयार हो जाता है।

If You Don’t Start A Habit Then How Will You Improve It – अगर आप एक आदत शुरू नहीं करेंगे तो आप इसे कैसे सुधारेंगे

यदि यह फार्मूला आप अपने अंदर डालते हो तो आपको जितना आगे जाना है आप जा सकते हैं जितना इंप्रूव होना है आप हो  सकते हो जिस लेवल पर आप जाना चाहते हो उस लेवल पर जा सकते हो आप को कोई रोक नहीं सकता। फिर आपके लिए कोई भी काम बोरिंग नहीं होगा आपका उस काम के लिए इंटरेस्ट जाग जाएगा।

ज्यादातर हमने ऐसा देखा है (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं) की पढ़ाई को लोग इतना गंभीरता के साथ ले लेते हैं कि फिर पढ़ाई में मन ही नहीं लगता। लेकिन कोई भी काम कठिन नहीं होता है सब कुछ इजी है अगर पूरे ध्यान से उस काम को किया जाए फिर आपका पढ़ाई में आसानी से मन लग जाएगा इसलिए कभी भी अपने आप को कम मत समझो दूसरे से अपने आप को कम मत आंको आप इस दुनिया का सबसे बड़ा काम कर सकते हो वह है पढ़ाई।

बैटमैन ,सुपरमैन ,spider-man की तरह सभी में एक सुपर पावर होती है लेकिन बस फर्क इतना होता है की हम अपनी सुपरपावर को पहचान नहीं पाते हैं बस हमें कोई सही रास्ता दिखाने वाला होना चाहिए दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें अपने सुपर पावर का अंदाजा होता है और वह काफी बड़ा कर जाते हैं।

पढ़ाई में मन लगाने के लिये कुछ टिप्स – How To Concentrate On Studies During Lockdown

इस लोक डाउन में ज्यादातर स्टूडेंट ऐसे हैं जो अपना टाइम सोशल मीडिया पर और गेम खेलने में बर्बाद कर रहे हैं या कर देते हैं। और इसका रिजल्ट काफी बुरा होता है।

Imagine The Satisfaction

दुनिया के सभी सक्सेसफुल लोग किसी भी काम को करने से पहले दिमाग में उसकी एक छवि बनाते हैं।

जैसे यदि आप एक स्टूडेंट हो तो आप ऐसा सोच सकते हो कि मैंने अपनी पढ़ाई पूरी कंप्लीट कर ली है मेरे पास पढ़ने के लिए अब और कुछ भी नहीं है आप अपने दोस्तों से काफी आगे निकल चुके हो और अब एग्जाम का आपको कुछ भी डर नहीं है.

क्योंकि आपने सब कुछ पढ़ रखा है इतना सोचते ही आपको बहुत अच्छा फील होगा यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे हो तो आप को पढ़ते समय ही बहुत अच्छा फील हो रहा होगा आप बहुत ज्यादा Relax फील करोगे। इसी फिलिग को Satisfaction कहते हैं।

Address Your Inner-Self

हमें अपनी जिंदगी के अंदर बहुत कुछ करना है (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं) लेकिन हम कर नहीं पाते हैं इसको Procrastination कहते हैं। आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते हो और  हमेशा पढ़ाई या किसी भी काम से दूर भागते हो। तो आपको शांत बैठ कर कुछ सोचना होगा।

जैसे – यदि आप पढ़ रहे हो तो सोचिए की में  क्यों पड़ रहा हू।  क्या रीजन है आपका लक्ष्य क्या है आपका मोटिव क्या है यह सवाल आपको अपने आप से करने होंगे। आपको जवाब मिलेगा कि मुझे अपनी जिंदगी में कुछ करना है मुझे भी सक्सेसफुल लोगों की तरह बनना है और इसी इरादे को आपको पक्का करना है और आगे बढ़ना है।

Stop Treating Yourself As A Victim

आप अपने आपको कभी भी बेचारा नहीं समझे जैसे – मैं कुछ कर नहीं पा रहा हूं, मैं लॉकडाउन में फंसा हुआ हूं, मुझे जॉब नहीं मिल रही है। या फिर मेरा पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है। आप दुनिया में बहुत ही किस्मत वाले हो यदि आपके पास आपका परिवार है और आपको दोनों टाइम का खाना मिल रहा है.

क्या आपको पता है इस दुनिया में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके ऊपर मां बाप का साया नहीं है और बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनको एक वक्त का खाना भी नहीं मिलता है। हमारी ऐसी सोच होती है कि हमारे पास जो नहीं है हम उस चीज के बारे में सोचते हैं जो हमारे पास  हैं, हम उस चीज के बारे में बिल्कुल भी नहीं सोचते। इसलिए भगवान का शुक्रिया कीजिए कि उसने हमें इतना कुछ दे रहा है। और अपने काम पर ध्यान दो और मेहनत करते रहो।

 Beti Bachao Beti Padhao Essay in hindi 2021

Leave Your Smart Phone

आपको आपकी जिंदगी में यदि कुछ करना है कुछ बनना है कुछ बहुत बड़ा हासिल करना है तो आपको अपना फोकस सेट करना होगा आपको अपनी लाइफ में Distractions को कम करना होगा. यदि आप मोबाइल फोन ज्यादा चलाते हो तो आपको अपने मोबाइल फोन को दूर रखना होगा. Uतने वक्त तक दूर रखना होगा जब तक आप पढ़ाई कर रहे हो।

Study In Three Hours Slot

यदि आप पढ़ाई करते हो तो 10 – 12 घंटे आपको नहीं पढ़ना है पढ़ाई करने के लिए आपको 3 – 3 घंटे के Slot बनाने होंगे और बीच में 20 या 25 मिनट का ब्रेक लेना होगा.

Resist Yourself Till 10 Second

3 घंटे पढ़ने के बाद आपको ऐसा लगेगा चलो सो जाता हूं ।बाद में पढ़ लूंगा यह ख्याल आपके मन को पढ़ाई से हटा देगा इस तरह के ख्याल जब भी आपके मन में आए तो आपको यह सोचना है कि आपने पढ़ाई का काम शुरू क्यों किया था आपको अपने मन को बाहर जाने से रोकना होगा और यह करते ही आपका दिमाग सही दिशा में चल देगा।

Create Shorter Deadlines

ज्यादातर आपके साथ ऐसा हुआ होगा कि आपके एग्जाम बहुत दूर हो तो हम यह सोच लेते हैं कि हमारे पास अभी बहुत टाइम है आराम से कर लेंगे और फिर वह टाइम पता ही नहीं चलता कब धीरे-धीरे निकल जाता है.

और हमारे एग्जाम हमारे सामने होते हैं तब हम सुस्त हो जाते हैं। जिसकी वजह से हम पूरी तरह से फंस जाते हैं और हमारी पढ़ाई पूरी तरह से डिस्टर्ब हो जाती है तो इस चीज से बचने के लिए आपको Shorter Deadlines बनानी होंगी.

जैसे यदि आपका एग्जाम आज से 2 महीने बाद है तो आपको उस एग्जाम की तैयारी 1 महीने के अंदर ही पूरी कर लेनी होगी। और बचे हुए 1 महीने के अंदर जो पढ़ाई आपने करी है उसका आप रिवीजन कर सकते हो।

पढ़ते समय फोकस कैसे करे।

जब भी आप पढ़ाई में फोकस करना चाहते हो। (पढ़ाई में मन कैसे लगाएं)  तो आपको कई तरह के Distraction आते हैं। यदि आप अपनी जिंदगी से इन Distraction को बाहर निकाल दोगे तो आपका पढ़ाई में 100% मन लगेगा।

Distraction क्या है।

दिमाग के कुछ ऐसे थॉट्स जो आपका ध्यान किसी भी चीज से भटकाती हैं। उन्हें हम Distraction कहते हैं।

Distraction दो प्रकार के होते हैं।

1. External Distraction – यहां डिस्ट्रक्शन बहुत ही छोटा होता है। इस डिस्ट्रक्शन को कंट्रोल करना बहुत ही आसान है । जैसे मान लो आप किसी कमरे में बैठकर एकाग्रता के साथ पढ़ रहे हो और आपके भाई के बच्चे दूसरे कमरे में खेल रहे हैं जिससे आपको डिस्टर्ब हो रहा है आप उन बच्चों के कमरे में जाओगे और उनको डांट दोगे और वहां बच्चे शांत हो जाएंगे तो आपका External Distraction कम हो जायेगा।

या फिर आपका दोस्त आपको बार-बार फोन पर परेशान कर रहा है तो आप अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर दोगे तब आपका External Distraction कम हो जायेगा।

2. Internal Distraction – आपके दिमाग के अंदर जो भी कुछ चल रहा होता है वह होता है इंटरनल डिस्ट्रक्शन यह Distraction बहुत ही खतरनाक होता है । आपका मन अपनी गर्लफ्रेंड से बात करने का हो रहा है, या फिर आपकी किसी से लड़ाई हो चुकी है, या फिर आपको कोई परेशान कर रहा है, या आपने आज का पूरा समय बर्बाद कर दिया।

Distraction को खत्म कैसे करे।

सबसे पहले आपको अपने Past में जो कुछ भी हुआ उसे भूलना होगा। और Future के बारे में ज्यादा नही सोचना है। क्योंकि Past और Future आपकी जिंदगी में है। नही इसलिये इनके बारे में ज्यादा नही सोचना है। क्योकि आज तक आपकी जिंदगी में जो कुछ भी हुआ उसे आप नही बदल सकते हो।

और आपको Present में कुछ ऐसा नही करना है जिससे आपको बाद में पछताना पड़े। क्योंकि यदि आज आप कुछ गलत कर रहे हो। तो आपको पछतावा तो जरूर होगा। और आपको ये सोचना होगा कि मेरी जिंदगी में जो कुछ भी गलत हो रहा है। उसका जिम्मेदार में हूं। इसलिये में कुछ भी गलत काम नही करुगा।

आपको अपने आप से ये बादा करना होगा। कि में अपने काम से काम रखूंगा। किसी भी फालतू लपडे में नही पडूंगा। इस तरह आपको अपने मन को समझाना होगा। इस तरह के विचार आपके मन मे प्रतिदिन आयेंगे तो आपके डिस्ट्रक्शन कम हो जायेगे।

 

Hello दोस्तों आज का पढ़ाई में मन कैसे लगाये पोस्ट आपको कैसा लगा आप हमे कमेंट करके अवश्य बताइये।  और आगे आप किस विषय पर पोस्ट लिखवाना चाहते हो हमें कमेंट करके अवश्य बताइये इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों रिस्तेदारो के साथ अवश्य शेयर करे धन्यवाद।

Spread the love

2 thoughts on “पढ़ाई में मन कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने के लिये कुछ टिप्स | पढ़ते समय फोकस कैसे करे।”

Leave a Comment