Psychology : TOP 50 बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) – शिक्षा मनोविज्ञान Quickly

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए लाये है  (TOP 50 बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र -Child Development and Pedagogy – शिक्षा मनोविज्ञान)   Psychology के 50 मोस्ट प्रश्न यदि आप TET , CTET, REET , MPTET, HTET भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे है, तो आपको इन प्रश्नो का अध्ययन अवश्य करना चाहिये।  हम आपके लिये EDUCATION से सम्बंधित पोस्ट लाते है, यदि आप किसी भी EXAM की तैयारी कर रहे है , तो आपको हमारी वेबसाइट BOOKMARK कर लेनी चाहिये।

 

 TOP 50 बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) – शिक्षा मनोविज्ञान )

प्रश्न – बालक बालिकाओं को सर्वाधिक समायोजन करना पड़ता है ?

  1. किशोरावस्था
    शैशवावस्था
    बाल्यावस्था
    वयं संधि काल

प्रश्न – बालक की जिज्ञासा को किया जाना चाहिए ?

  1. दमन
    शांत
    उत्तेजित
    सक्रिय

प्रश्न – सीखना है एक जटिल ?

  1. मानसिक प्रक्रिया
    सामाजिक प्रक्रिया
    शारीरिक प्रक्रिया
    नैतिक प्रक्रिया

प्रश्न – भारत में बाल विकास की शुरुआत कब हुई थी ?

  1. 1920
    1887
    1889
    1590
TOP 50 बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) - शिक्षा मनोविज्ञान Quickly
Child Devlopment And Pedagogy

प्रश्न – विकास प्रारंभ होता है ?

  1. गर्भावस्था
    शैशवावस्था
    बाल्यावस्था
    किशोरावस्था

प्रश्न – बालिकाओं की लंबाई किस अवस्था में बालकों से अधिक होती है ?

  1. किशोरावस्था के अंत में
    बाल्यावस्था में
    शैशवावस्था में
    किशोरावस्था के प्रारंभ में

प्रश्न – द्विवस्प्न एवं भाषा के कूट करण की अवस्था है ?

  1. गर्भावस्था
    बाल्यावस्था
    किशोरावस्था
    वृद्धावस्था

प्रश्न – विकास के संबंध में सही कथन है ?

  1. विकास कुछ समय बाद रुक जाता है
    विकास व्रद्धि सूचक होता है
    विकास संपूर्ण पक्षो में होने वाला परिवर्तन है
    विकास का संबंध बाहर परिवर्तन से है

प्रश्न – विकास केवल एक और ना होकर चारों ओर से होता है यह सिद्धांत बताता है ?

  1. समान प्रतिमान का सिद्धांत
    क्रमबद्धता का सिद्धांत
    सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
    वर्तुलआकार सिद्धांत

प्रश्न – जन्म के समय नवजात शिशु रोता है

  1. भय के कारण
    वातावरण में परिवर्तन के कारण
    पीड़ा के कारण
    भूख के कारण

प्रश्न – शैशवावस्था के अंत में किस ग्रंथि के प्रभाव के कारण बालिकाएं अपने पिता के प्रति श्रद्धा भाव रखते हैं

  1. इलेक्ट्रा ग्रंथि
    ऑडिटर्स ग्रंथि
    टेस्टोस्टेरोन ग्रंथि
    प्रोजेस्ट्रोन ग्रंथि

प्रश्न – क्लर्क और बिर्च ने चिंपांजी के शरीर में

  1. स्त्री हार्मोन प्रवेश कराएं
    पुरुष हार्मोन प्रवेश कराएं
    एक 5 वर्ष के बालक के हार्मोन प्रवेश कराएं
    उपरोक्त में से कोई नहीं

प्रश्न – बालक का विकास वंशानुक्रम एवं वातावरण का है

  1. योगफल
    शेषफल
    गुणनफल
    भागफल

बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

प्रश्न – जीवन का सबसे कठिन काल है –

  1. गर्भावस्था
    शैशवावस्था
    बाल्यावस्था
    किशोरावस्था

प्रश्न – बालक की अस्थाई दातों की संख्या है

  1. 15
    20
    25
    12

प्रश्न – निम्न मेसे जो सीखने अथवा अधिगम का नियम नही है

  1. तत्परता का नियम
    प्रभाव का परिणाम का
    पढ़ने का
    अभ्यास का नियम

प्रश्न – पूर्णकार्रवाद के नियम है-

  1. समरूपता
    समीपता
    संरचनात्मक
    सभी

प्रश्न – सुरेश को अंग्रेजी भाषा बोलना दिखाया जाता है वह अंग्रेजी तो अच्छी बोल लेता है, परंतु अब हिंदी अच्छी नही बोल पाता है, अधिगम का स्थानांतरण है –

  1. द्विपार्शिक
    शून्य
    नकारात्मक
    क्षेतिज

प्रश्न – अधिगम को प्रभावित करने वाले घटक है –

  1. उचित वातावरण
    प्रेरणा
    परिपक्वता
    उपरोक्त सभी

प्रश्न – पॉवलाव था

  1. लेखक
    दार्शनिक
    शिक्षा शास्त्री
    शरीर क्रिया वैज्ञानिक

प्रश्न – अनुबंध प्रयोगों में अनुबंधित अनु क्रियाओं का विलोपन किस कारण होता है

  1. प्रत्याशा में कमी
    अवरोध में वृद्धि
    पुनर्बलन की अनुपस्थिति
    अन्तरनोद की कमी

प्रश्न – अनुभव एवं प्रशिक्षण द्वारा व्यवहार परिवर्तन को अधिगम कहते हैं अधिगम की यह परिभाषा दी है

  1. गिलफोर्ड ने
    स्किनर ने
    वुडवर्थ ने
    गेट्स ने

प्रश्न – एक बालक का हाथ आग से जल जाता है भविष्य में वह आग को देखकर ही जलन महसूस कर लेता है अधिगम का स्थानांतरण है

  1. सकारात्मक
    नकारात्मक
    शून्य
    द्वि पार्श्विक

प्रश्न – प्रयासों के आधार पर अधिगम की मात्रा में समान रूप से वृद्धि होती है ?

बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

  1. उन्नतोदर वक्र
    नतोदर वक्र
    रेखीयत्वरण वक्र
    अधिगम का पठार

प्रश्न – निम्नांकित में से किस परिस्थिति में प्राणी में निष्क्रियता सबसे अधिक पाई जाती है ?

  1. दंड प्रशिक्षण
    अर्जित निसहायता
    मुक्ति सीखना
    परिवर्तन सीखना

प्रश्न – गेस्टाल्ट का अर्थ है

  1. व्यवहार के रूप में
    परिवर्तन के रूप में
    मशीनों के रूप में
    समग्र के रूप में

प्रश्न – धनात्मक अंतरण का तत्व निम्नांकित में कौन सा है

  1. उच्च अभिप्रेरण
    सीखने का अधिगम
    विभेदी पुनर्बलन
    सर्जनात्मक चिंतन

प्रश्न – क्रियात्मक अनुबंधन का सिद्धांत किसकी देन माना जाता है –

  1. थार्नडाइक की
    स्किनर की
    पॉवलाव की
    उपर्युक्त सभी

प्रश्न – दंड एवं प्रतिस्पर्धा के माध्यम से उत्पन्न अभिप्रेरणा का प्रकार है –

  1. आंतरिक
    बाह्य
    दोनों
    कोई नही

प्रश्न – क्रोध एवं भय प्रेरक है

  1. स्वाभाविक
    अर्जित
    मनोवैज्ञानिक
    कृतिम

प्रश्न – अधिगम आंतरिक प्रक्रिया में अभिप्रेरणा क्रिया तथा पुनर्बलन निहित है यह कथन है

  1. सोरेनसन
    स्किनर
    गुड़
    जॉहन्सन

बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

प्रश्न – प्रेरक व्यवहार को

  1. दिशा प्रदान करते हैं
    पूर्ण करते हैं
    सक्रिय बनाते हैं
    भावहिन बनाते हैं

प्रश्न – दशाएं जो कार्य करने को प्रेरित करती है उसे कहते हैं

  1. अभिवृत्ति
    अभिप्रेरणा
    अभिरुचि
    अभिवृद्धि

प्रश्न – किस अभिप्रेरणा को बाह्य प्रेरणा भी कहते हैं

  1. सकारात्मक प्रेरणा
    नकारात्मक प्रेरणा
    जन्मजात प्रेरणा
    कोई नहीं

प्रश्न – प्राथमिक कक्षा के विद्यार्थियों को अभिप्रेरणा प्रदान करने हेतु उत्तम उपाय है

  1. निंदा
    पुरस्कार
    डांटना
    नवाचारों का प्रयोग

प्रश्न – कौन सा अभिप्रेरणा का प्रभाव अधिगम को प्रभावी बनाता है।

  1. अभिप्रेरक हमारे व्यवहार को निर्देशित करते हैं
    विद्यार्थियों के सीखने में गुणात्मक था बढ़ाती है
    छात्रों के सीखने की गति तीव्र होती है
    सभी

प्रश्न – कौन सा अभिप्रेरणा का घटक नहीं है

  1. अन्तरनोद
    आवश्यकताएं
    प्रोत्साहन
    रटन्त स्मृति

प्रश्न – निम्न में से कौन सा उदाहरण अर्जित प्रेरक का है

  1. भूख
    पुरस्कार
    रुचि
    विश्राम

प्रश्न – गिलफोर्ड ने अभिसारी चिंतन पद का प्रयोग किस से समान अर्थ में किया

  1. बुद्धि
    सृजनात्मक
    बुद्धि एवं सृजनात्मक
    इनमें से कोई नहीं

प्रश्न – निशक्त बालकों की शिक्षा के लिए प्रावधान किया जा सकता है

  1. समावेशित शिक्षा द्वारा
    मुख्यधारा में डालकर
    समाकलन द्वारा
    उपयुक्त में से कोई नहीं

प्रश्न – व्यक्तिगत विभिन्नता ओं को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों के शिक्षण के लिए प्रयोजना पद्धति के निर्माता थे

  1. किलपैट्रिक
    थार्नडाइक
    पार्कहर्स्ट
    वाटसन

Child Development and Pedagogy 

प्रश्न – व्यक्तिगत विभिन्नताओं के आधार पर पाकहर्स्ट ने बालकों के लिए शिक्षा पद्धति थी

  1. डाल्टन प्लान
    बिनेटिका प्लान
    प्रोजेक्ट मेथड
    प्ले मेथड

प्रश्न – सीमा हर पाठ को बहुत जल्दी सीख लेती है जबकि लीना उसे सीखने में ज्यादा समय लेती है यह विकास सिद्धांत को दर्शाता है

  1. व्यक्तिगत विभिन्नता
    अंतः संबंध
    निरंतरता
    सामान्य से विशिष्ट की ओर

प्रश्न – एक अध्यापक किसी भी समूह में समुदाय आधारित व्यक्तिगत विभिन्नता ओं को समझ सकता है

  1. आंखों के संपर्क के आधार पर
    बुद्धि के आधार पर
    भाषा एवं अभिव्यक्ति के आधार पर
    गृह कार्य के आधार पर

प्रश्न – ADHD है।

  1. वाणी विकृति
    अवधान विकृति
    भाषा विकृति
    संप्रेषण विकृति

प्रश्न – निम्न में से कौन सा कारक समस्या समाधान में बाधक हो सकता है

  1. रुचि
    मानसिक वृत्ति
    बुद्धि
    पूर्व अधिगम स्तर

प्रश्न – आधुनिक शिक्षा में मनोविज्ञान का अनुप्रयोग आधारित है

  1. व्यक्तिगत विभिन्नता पर
    धर्म पर
    वर्ग पर
    विद्यालय प्रबंधन पर

प्रश्न – वह प्रक्रिया जिसके द्वारा वस्तुओं तथा वस्तुनिष्ठ तथ्यों को ज्ञानेंद्रियों द्वारा जाना जाता है कहलाती है

  1. निर्देशन
    प्रत्यक्षीकरण
    प्रशिक्षण
    अभिक्रमित अधिगम

प्रश्न – वे बालक बालिकाओं जो पस्थिति के आधार पर व्यवहार प्रकट करते हैं

  1. अंतर्मुखी
    बहिर्मुखी
    उभयमुखी
    सात्विक

बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

प्रश्न – जुंग ने व्यक्तित्व का विभाजन किस पुस्तक में किया

  1. साइकोलॉजिकल टाइप
    चाइल्ड साइकोलॉजी
    टाइप ऑफ मैन
    बिहेवियर चाइल्ड

प्रश्न – अत्यधिक वाचाल प्रश्न चित्र रहने वाले तथा सामाजिक प्रवृत्ति के धनी व्यक्ति का व्यक्तित्व होता है

  1. अंतर्मुखी
    बहिर्मुखी
    संतुलित
    सभी

प्रश्न – भारतीय दृष्टिकोण से जो बालक काम प्रवृत्ति के तथा दूसरों का अहित करने वाले होते हैं उन्हें किस वर्ग में रखा गया है

  1. सात्विक
    तांमासिक
    राजसिक
    कोई नहीं

प्रश्न – अचेतन मन का अध्ययन किया जाता है

  1. मनोविश्लेषण विधियों द्वारा
    अवलोकन विधि
    साक्षात्कार द्वारा
    आत्मकथा द्वारा

प्रश्न – निम्न में से व्यक्तित्व मापन की विधि नहीं है

  1. एक तत्व परीक्षण
    हिली चित्र पूर्ति
    रोर्शक परीक्षण
    बालक प्रसंग बोध

प्रश्न – समाज विधि द्वारा अध्ययन करने से बालक के किस गुण का पता चलता है

  1. आचरण का
    सामाजिकता का
    शारीरिक स्वास्थ्य का
    बुद्धि एवं मानसिक शक्तियों का

प्रश्न – समाज मीति से सामान्यतः जीन तथ्यों का पता चलता है वह है

  1. तत्स्स्थता
    नायक गुण
    तिरस्कृत
    सभी

प्रश्न – निम्न में से व्यक्तित्व मापन की प्रक्षेपी विधि नहीं है

  1. TAT
    रोर्शा परीक्षण
    मनोविश्लेषण विधि
    CAT

प्रश्न – निम्न में से जो व्यक्तित्व परीक्षण की विधि नहीं है वह है

  1. निरीक्षण
    भ्रमण
    शारीरिक परीक्षण
    साक्षात्कार

बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

प्रश्न – अभिप्रेरणा वर्णित होती है  

  1. ज्ञानात्मक जागृति द्वारा
  2. भावात्मक जागृति द्वारा
  3. दोनों
  4. इनमें से कोई नहीं

प्रश्न – सशक्त अभिप्रेरणा सीखने का प्रभावशाली घटक है

  1. इससे बालक स्वस्थ रहता है
  2. ध्यान करता है
  3. प्रसन्न रहता है

प्रश्न – कौन सा जैविक आवश्यकता कम जरूरी है

  1. भूख
  2. प्यास
  3. यौन
  4. उपरोक्त सभी

प्रश्न – अधिगम तक पहुंचाने के राजमार्ग को कहते हैं

  1. उद्दीपन
  2. प्रवाहित
  3. संवेदना
  4. अभिप्रेरणा

प्रश्न – स्नेह प्राप्त करने की इच्छा अभिप्रेरणा संदर्भ में क्या है

  1. स्वाभाविक अभिप्रेरक
  2. कृतिम अभिप्रेरक
  3. नकारात्मक अभिप्रेरक
  4. अर्जित अभिप्रेरक

प्रश्न – क्रिया को आरंभ करने जारी रखने तथा नियंत्रित रखने की प्रक्रिया है

  1. अधिगम
  2. अभिप्रेरणा
  3. संतुलन
  4. सर्जन

प्रश्न – निम्नलिखित में से अधिगम को अभिप्रेरित करने का कौन सा तरीका कम से कम काम में लाना चाहिए

  1. पुरस्कार
  2. मिलजुल कर काम करने की प्रवृत्ति
  3. प्रवृत्ति को रोचक बनाना
  4. बच्चों को अनुभवों से जोड़ना

प्रश्न – मैंने एक बच्चे को एक अवधारणा समझाने का प्रयास किया पर वह ऐसे नहीं समझ पाया परंतु कुछ वर्षों बाद जब उसी बच्चे को इस अवधारणा को समझाने का प्रयास किया तो बच्चा तुरंत समझ गया ऐसा होने का कारण है

  1. अभ्यास
  2. संयोग
  3. परिपक्वता
  4. अधिक प्रयास

प्रश्न – निम्न में से उपलब्धि अभिप्रेरणा पर किन लोगों ने काम किया

  1. फ्राइड व जुंग
  2. मिलर एवं डोलर्ड
  3. मैस्लो व मेगडुगल
  4. मेक्लिलेड एवं एटकिंसन

प्रश्न – शिक्षा की प्रक्रिया में प्रेरणा का महत्व है इस बात को ध्यान में रखें तो अध्यापक को निम्न में से कौन सा कार्य नहीं करना चाहिए

कार्य के लक्ष्य को स्पष्ट करना

  1. शिक्षार्थी को सामाजिक कार्य में भाग लेने का अवसर प्रदान करना
  2. इनामों का प्रलोभन देकर बालकों में प्रतिद्वंदिता पैदा करना
  3. बालकों में अपने कार्य में सफल होने के अवसर प्रदान करना

प्रश्न – निम्न में से कौन सा तत्व अभिप्रेरणा के स्रोत से संबंधित नही है

  1. मूल प्रवृत्ति
  2. प्रेरणा
  3. अंतरनोद
  4. आवश्यकता

बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy)

प्रश्न – ……. को अभिप्रेरित शिक्षा का संकेतक माना जाता है

  1. विद्यार्थियों द्वारा प्रश्न पूछने
  2. कक्षा में एकदम खामोशी
  3. कक्षा में अधिगम उपस्थिति
  4. शिक्षक द्वारा दिया गया उपचारात्मक कार्य

प्रश्न – अभिप्रेरणा के संदर्भ में प्यास है

  1. आवश्यकता
  2. प्रवाहिता
  3. अन्तरनोद
  4. मूल प्रवृत्ति

READ MORE ……..

बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र अति महत्वपूर्ण प्रश्न

Child Devlopment & Pedagogy Part – 1 

REET Previous Year Paper Download 2011

Spread the love

1 thought on “Psychology : TOP 50 बालविकास एवं शिक्षाशास्त्र (Child Development and Pedagogy) – शिक्षा मनोविज्ञान Quickly”

Leave a Comment