CTET 2021 Answerkey : Ctet Exam Paper 31 January 2021 Paper 1 Environment (पर्यावरण)

 CTET 2021 Answerkey : Ctet Exam Paper 31 January 2021 Paper 1 – Environment (पर्यावरण) Ctet ka ye Exam Central Teacher Eligibility Test Ke Naam Se Jana Jata Hi.. Ctet ka yah Exam Ek Saal Me Do Baar CBSE Dvara Karaya Jata Hai.. 

Aaj Me aapko Ctet Paper 1 Ki Answer key de rha hu. Aapko pta hoga ki yah pariksha Pure Bhart Me Ek Saath Aayojit Ki Jati Hai..

Exam Paper :- CTET Exam Paper 2021 Paper 1 ( Class 1 se 5 Tak )

Exam Date :- 31 January 2021

Exam Time :- 9:30 Am To 12:00 Pm

Total Question :- 30

 CTET Exam Paper 31 January 2021 Paper – 1

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर देने के लिए सही उपयुक्त विकल्प चुनिए

Q.1 निम्नलिखित में से कौन-सा एक भारत का संघ शासित प्रदेश नहीं है ?
  1. लद्दाख
  2. जम्मू कश्मीर
  3. मणिपुर
  4. चंडीगढ़
Ans – 3
Q.2 निम्नलिखित में से कौन से कच्चे तेल के उत्पादक है ?
  1. मुंबई हाई तथा पश्चिम बंगाल
  2. असम और ओडिशा
  3. गुजरात और तमिलनाडु
  4. बिहार और बंबई हाई
ANS – 1
Q.3 हमारे देश को संविधान निम्नलिखित में से किसके नेतृत्व में बनाया गया था ?
  1. मोहनदास करमचंद गांधी
  2. सरदार वल्लभभाई पटेल
  3. डॉ भीमराव बाबासाहेब अंबेडकर
  4. सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन
ANS – 3
Q.4 पौधों के लिए किए जाने वाले नीचे दिए गए कार्यों पर विचार कीजिए :
  • पौधों को सहारा देना
  • Hyumas प्रदान करना
  • भोजन संचित करना
  • पानी और खनिजों को अवशोषित करना
    इनमें से जड़ो के कार्य है।
  1. केवल A और B
  2. केवल C or D
  3. B, C, D
  4. A, C, D
ANS – 3

Q.5  पोचमपल्ली भारत के दक्षिणी राज्य का एक कस्बा है जो सुंदरता से डिजाइन की गई चमकदार रंगों की पोचमपल्ली साड़ियों और विशेष प्रकार की बुनाई जिसे भी पोचमपल्ली ही कहते हैं के लिए प्रसिद्ध है यह कस्बा अब किस राज्य का भाग है ?
  1. कर्नाटक 
  2. केरल 
  3. तेलंगाना 
  4. तमिलनाडु
ANS – 3
Q.6 निम्नलिखित में से खाद्य पदार्थों के उस समूह को चुनिए जिसके  प्रत्येक सदस्य में लौह तत्व प्रचुर मात्रा में होता है ?
  1. गुड़ , आंवला , टमाटर
  2. आंवला,  पालक,  गुड़
  3. आंवला , बंदगोभी , टमाटर
  4. बंदगोभी , आंवला , पालक
ANS – 3
Q.7 निम्नलिखित में से पक्षियों का वह समूह चुनिया जिसका प्रत्येक सदस्य हमारी तुलना में 4 गुना अधिक दूरी की स्पष्ट देखने योग्य है ?
  1. फाख्ता , कौआ , मोर
  2. बाज , कबूतर , तोता
  3. कौआ , चील , बुलबुल
  4. बाज , चील , गिद्ध
ANS – 4
Q.8 नीचे दिये किस एक राज्य के ग्रामीण लोग अपने डालू छत वाले लकड़ी के मकान मजबूत बॉस के खंभों पर धरती से 3 से 3.5 मीटर की ऊंचाई पर बनाते हैं ?
  1. राजस्थान 
  2. लद्दाख 
  3. असम 
  4. ओडिशा
ANS – 3
Q.9 भारत के मानचित्र में दिल्ली की स्थिति के सापेक्ष गांधीनगर (गुजरात की राजधानी) और पटना (बिहार की राजधानी) की दिशाएं क्रमशः है ?
  1. दक्षिण पूर्व और दक्षिण पश्चिम
  2. दक्षिण पश्चिम और दक्षिण पूर्व
  3. उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम
  4. दक्षिण पश्चिम और उत्तर पूर्व
ANS – 2
Q.10 निम्नलिखित में से किस ने मटर के पौधों के साथ प्रयोग किए और यह पाया कि मटर के पौधों में कुछ ऐसे लक्षण होते हैं जो जोड़ियों में पाए जाते हैं जैसे चिकने या खुरदुरे , लम्बे या बौने , पीले हरे, आदि ?
  1. डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन
  2. ग्रोगरे जहान मेंडल
  3. जॉर्ज मेस्ट्रल 
  4. चाल्र्स डार्विन
ANS – 2
Q.11  निम्नलिखित में से कौन सा ncf-2005 के अनुसार ईवीएस पाठ्यक्रम में सुझाए गए छह विषयों में से एक है ?
  1. पदार्थ 
  2. प्राकृतिक संसाधन 
  3. चीजें जो हम बनाते हैं और करते हैं 
  4. चीजें कैसे काम करती है
ANS – 3

Q.12 उपाख्यान अभिलेखों में क्या नहीं दर्ज करना चाहिए ?
  1. मुख्य रूप से समस्या ग्रस्त स्थितियों की पहचान करना
  2. निर्णय वाले कथनों को लिखना
  3. घटना को लेकर मजबूती और कमजोरियों की पहचान करना 
  4. बच्चे की रुचियो और संबंधों आदि की पहचान
ANS – 4
Q.13 आप एक एकीकृत ईवीएस कक्षा के लिए कैसे योजना बनाएंगे ?
  1. एक पाठ में दो या अधिक विषय क्षेत्रों को मिलाएगे
  2. अगर योजनाओं में सभी विषयों को अलग करेंगे
  3. विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए अलग अध्यापकों का प्रबंधन करेंगे
  4. पर्यावरण विज्ञान के लिए अलग अध्यापक का प्रबंधन करेंगे
ANS – 1
Q.14 पुनीत ने अपनी कक्षा 5 के शिक्षार्थियों को मानव शरीर की एक रूपरेखा दी और उन्हें भोजन विषय पढ़ाने से पहले पाचन तंत्र को बनाने को कहा पुनीत चाहता था ?
  1. परीक्षण करना कि शिक्षार्थी नामांकित आरेख बना सकता है।
  2. पाचन से संबंधित शिक्षार्थियों के विचारों को प्राप्त करना
  3. अच्छे एक ड्राइंग कौशलों वाली शिक्षार्थियों की पहचान करना
  4. पाचन की प्रक्रिया पर शिक्षार्थियों का मूल्यांकन करना।
ANS – 2 
Q.15  निम्नलिखित में से क्या रचनात्मक आकलन के संबंध में नहीं है ?
  1. रिपोर्ट कार्ड के प्रत्येक तिमाही में इसकी सूचना दी जानी है।
  2. अधिगम को सदन करने के लिए यह अध्यापक को समय पर कार्यवाही करने में मदद करता है।
  3.  इसको छात्रों की प्रकृति की निगरानी करनी है।
  4. बच्चे की सीखने की कोई भी जानकारी रचनात्मक आकलन में मदद कर सकती है।
ANS – 1
Q.16 स्मिता अपनी शिक्षार्थियों को कार्य से संबंधित लैंगिक विषमता और रूढ़िवादी छवियों के प्रति संवेदनशील करना चाहती है स्मिता को निम्नलिखित में से अपनी कक्षा में क्या करना चाहिए ?

  1. रूढ़िवादी मॉडलों के छात्रों को प्रस्तुत करें।
  2. विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के फ्लैश कार्ड दिखाएं।
  3. केवल लड़कों से प्रतिदिन कक्षा को साफ करने को कहें।
  4. एक छात्र की मां को कक्षा में आमंत्रित करें जो ऑटो चालक है।
ANS – 1
Q.17 कक्षा 5 के समयन आमतौर पर अपना दिया हुआ कक्षा का कार्य नहीं करते हैं मुद्दे को हल करने का सबसे अच्छा उपाय हो सकता है ?
  1. उसकी कठिनाई का पता लगाने और उसके अनुसार कक्षा कार्य को समायोजित करने के लिए उससे बात करें।
  2.  किसी दूसरे बच्चे को उसकी कक्षा के कार्य को पूरा करने में मदद करें।
  3.  माता-पिता से बात करें और उन्हें सलाह दें।
  4.  उसे वैकल्पिक और आसान गृह कार्य दें।
ANS – 1
Q.18 मुस्कान ने “परिवहन में डीजल वाहनों का उपयोग में शुद्ध होना चाहिए” विषय पर एक बात विवाद का आयोजन किया मुस्कान के द्वारा इस विषय पर कक्षा में वाद विवाद के आयोजन का क्या उद्देश्य है ?
  1. वह पूरी तरह से परिवहन में डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है।
  2.  यह छात्रों के विचारों को जानने और उन्हें सही करने में मदद करेगा।
  3.  वह आधुनिक वाहनों के उपयोग के लाभों पर छात्रों को संवेदनशील बनाना चाहती है।
  4. यह इस मुद्दे पर छात्रों को कई दृष्टिकोण ओं की सराहना करने में मदद करेगा।
ANS – 2
Q.19 ईवीएस में मानचित्र कौशल
  1. लैंडस्केप खींचने के कौशल को विकसित करता है।
  2. पूर्वानुमान और गणना के कौशल को विकसित करता है।
  3. रिकॉर्डिंग कौशलों को विकसित करता है।
  4.  स्थानों की सापेक्ष स्थिति की समझ को विकसित करता है।
ANS – 4
Q.20 ईवीएस की एकीकृत प्रकृति सहायक है ?
  1. पाठ्यचर्या के भार को कम करने और विशिष्ट प्रकरणों को पेश करने में ।
  2. पाठ्यचर्या के भार को कम करने और शिक्षार्थियों को सार्थकता को सीखने में ।
  3. शिक्षार्थी केंद्रित उपागम का पालन करने और संकल्प नाव की अधिक संख्या का परिचय देने में ।
  4. दी गई सूचनाओं और विवरणों से सीखने में ।
ANS – 3
Q.21 निम्नलिखित में से क्या ईवीएस में आकलन का एक व्यापक संकेतक नहीं है ?
  1. सहयोग
  2. न्याय के प्रति सरोकार
  3. समानता के प्रति सरोकार
  4. अवधारणा मानचित्रण
ANS – 4
Q.22 कुछ हजार साल पहले भारत में तालाबों के निर्माण के अलबरूनी के अवलोकन के आधार पर कक्षा 5 के ईवीएस के पाठ्यपुस्तक में एक अनुच्छेद है इस अनुच्छेद को शामिल करने का क्या उद्देश्य होगा ?
A.  यह इतिहास के स्त्रोतों की पहचान करने में शिक्षार्थियों की मदद करता है।
B. यहां शिक्षार्थियों को उनके अवलोकन ओं की रिकॉर्डिंग में सुधार करने में मदद करता है ।
C. क्या शिक्षार्थियों को कुछ 1000 साल पहले भारत में मौजूद तकनीकी सराहना करने में मदद करता है ।
D.  यह शिक्षार्थियों को इतिहास में शिक्षक की भूमिका की सराहना करने में मदद करता है ।
(1) A, B , C
(2) A , C , D
(3) केवल A और B
(4) केवल A और C 
ANS – 2
Q.23 अपनी कक्षा में 50 से अधिक छात्रों के साथ वाणी उन्हें एक ऐसी गतिविधि में जुड़ना चाहती है जिसमें सीखने को बढ़ाने के लिए अधिकतम संख्या में इंद्रियां शामिल हो निम्न में से कौन सा क्रियाकलाप उपरोक्त कार्य के लिए ठीक होगा ?
  1.  कौशलों के प्रदर्शन के लिए समुदाय से संदर्भ व्यक्तियों को आमंत्रित करना । 
  2.  समूह चर्चा को प्रोत्साहित करना
  3.  उचीत ए-बी साधन के लिए स्मार्ट कक्षा का कक्षा का उपयोग करना
  4.  नजदीक के स्थान के लिए क्षेत्र भर्मण का आयोजन करना
ANS – 4
Q.24  इकरा अपने शिक्षार्थियों को ईवीएस में समाचार पत्रों और पत्रिकाओं को पढ़ने के लिए क्यों प्रोत्साहित करती है ?
  1. यह मनोरंजक संसाधन उपलब्ध है।
  2. यह शिक्षार्थियों को उनके अपने संसार से जोड़ने में सहायता करते हैं।
  3. यह शिक्षार्थियों को स्वतंत्र बनाने में सहायता करते हैं।
  4.  यह शिक्षार्थियों को प्रतिस्पर्धा बनाते हैं।
ANS – 2
Q.25 पर्यावरण अध्ययन में प्रश्न करने को एक युक्ति के रूप में उपयोग किया जाता है ?
  1. अनुशासन को बनाए रखने के लिए
  2. ध्यान खींचने के लिए
  3. नियमों के पालन को बढ़ावा देने के लिए
  4.  कक्षा कक्ष में जिज्ञासा को बढ़ाने के लिए
ANS – 4
Q.26 नीचे दिए गए कौन से 1 राज्य में तोरंग का अर्थ है जंगल ?
  1. असम
  2. ओडिशा
  3. मिजोरम
  4. झारखंड
ANS – 4
Q.27 आपका घर X पर स्थित है तथा आपका विद्यालय Y पर स्थित है यद्यपि आपका विद्यालय ठीक सामने है। परंतु बीच में व्यस्त राजमार्ग होने के कारण आप सीधे नहीं जा सकते हैं। अतः आप पहले आप ठीक दक्षिण में 125 मीटर दूर जाते हैं। फिर ठीक पूर्व में 100 मीटर लंबा सुरंग पद पार करते हैं। और बाद में आप ठीक उत्तर में 125 मीटर दूर पर Y पर अपने विद्यालय पहुंचते हैं। Y पर विद्यालय के सापेक्ष X आपका घर कहां स्थित है ?
  1. 125 मीटर ठीक दक्षिण
  2. 100 मीटर ठीक पूर्व
  3. 100 मीटर ठीक पश्चिम
  4. 125 मीटर ठीक है उत्तर
ANS – 3
Q.28 कोई लड़का नागरकोइल से मडगांव जाने के लिए 4 जून 2020 को किसी रेलगाड़ी में सवार हुआ यहां रेलगाड़ी 22:30 बजे नागरकोइल से चली और 6 जून 2020 को 4:30 बजे मडगांव पहुंची यदि इस समय अंतराल में रेलगाड़ी ने 11 से 45 किलोमीटर दूरी तय की तो रेलगाड़ी की औसत चाल लगभग क्या थी ?
  1. 36.5 km/h
  2. 38.5 km/h
  3. 40.5 km/h
  4. 42.5 km/h
ANS – 2
Q.29  नीचे दिया गया कौन सा कथन मधुमक्खियों और छतों के विषय में सही नहीं है ?
  1.  प्रत्येक शक्ति में एक रानी मक्खी होती है जो अंडे देती है।
  2. नर मक्खियां छात्रों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं ।
  3. छत्ते में बहुत सारी काम करने वाली मक्खियां होती है।
  4. छत्ते में केवल कुछ नर मक्खियां होती हैं।
ANS – 4
Q.30 आज हम मिर्ची के बिना भोजन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं इसे व्यापारी हमारे देश में कहां से लाए थे ?
  1. अफगानिस्तान से
  2. इंग्लैंड से
  3. दक्षिणी अमेरिका से
  4. दक्षिणी अफ्रीका से
ANS – 3
Spread the love

Leave a Comment