विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध | World Environment Day Essay In Hindi 2021

विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध | World Environment Day Essay In Hindi 2021

प्रस्तावना

पर्यावरण शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है। परि+आवरण इसमें “परि” का मतलब हमारे आसपास से होता है। और “आवरण” जो हमें चारों ओर से घेरे हुए हैं सभी प्रकार के प्राकृतिक तत्व जो जीवन को संभव बनाते हैं।

जैसे पानी ,हवा ,भूमि ,प्रकाश ,आग ,जंगल ,जानवर ,पेड़ इत्यादि सभी पर्यावरण के अंतर्गत आते हैं ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी ही एक ऐसा ग्रह है जिस पर जीवन संभव है तथा जीवन के अस्तित्व को बचाए रखने के लिए पर्यावरण बहुत आवश्यक है

विश्व पर्यावरण दिवस एक अभियान है जो प्रत्येक वर्ष 5 जून को विश्व भर में पर्यावरण के नकारात्मक प्रभावों को रोकने के लिए मनाया जाता है इस अभियान की शुरुआत करने का उद्देश्य वातावरण की स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करने और हमारे ग्रह पृथ्वी के सुरक्षित भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए पर्यावरण में सकारात्मक बदलाव का भाग बनने के लिए लोगों को प्रेरित करना है।

विश्व पर्यावरण दिवस का इतिहास

विश्व पर्यावरण दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा के द्वारा मानव पर्यावरण के संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन के अवसर पर 1972 में हुई थी हालांकि यह अभियान सबसे पहले 5 जून 1973 को मनाया गया।

यह प्रत्येक वर्ष 5 जून को मनाया जाता है और इसका कार्यक्रम विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित किए गए वार्षिक विषय पर आधारित होता है यह कार्यक्रम एक शहर रियो डी जेनेरियो के द्वारा आयोजित किया जाता है जहां पर्यावरण से संबंधित विषयों पर चर्चा की जाती है। जिसमें बहुत सारी गतिविधियों को शामिल किया जाता है।

हमारे वातावरण की सुरक्षा के लिए विश्व भर में लोगों को कुछ सकारात्मक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित और जागरूक करने के लिए वह हर दिन संयुक्त राष्ट्र के लिए सबसे महत्वपूर्ण दिन है अब यह 100 से भी अधिक देशों में लोगों तक पहुंचने के लिए बड़ा वैश्विक मंच बन गया है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर आयोजित की जाने वाली गतिविधियां

विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम भारत में विशेष रूप से स्कूलों और कॉलेजों में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मनाया जाता है विद्यार्थियों के मध्य जागरूकता पैदा करने के लिए अध्यापक कुछ प्रभावी कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाते हैं।

जैसे निबंध लेखन ,भाषण देना ,शिक्षा विषय चर्चा ,स्लाइड शो ,क्विज प्रतियोगिता ,कला प्रतियोगिता ,बैनर प्रदर्शन सेमिनार ,संगोष्ठीओं निर्धारित विषय पर कार्यशाला , चित्रकला प्रतियोगिता ,संबंधित विषय पर व्याख्यान थीम पर आधारित प्रदर्शन फिल्म शो ,कथन लेखन आदि हमारे वातावरण की सुरक्षा के संदर्भ में विद्यार्थियों को सकारात्मक गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

पर्यावरण का हमारे जीवन में महत्व

पर्यावरण का हमारे जीवन में बहुत महत्व है, हरे-भरे पेड़- पौधे हमारे जीवन का अभिन्न अंग है। प्रकृति के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है।

जल ,थल ,वायु ,अग्नि ,आकाश इन्हीं 5 शब्दों से ही मनुष्य का जीवन हुआ है । और जीवन समाप्त होने पर वह इन्हीं में विलीन हो जाते हैं पर्यावरण से ही हम हैं, हर किसी के जीवन के लिए पर्यावरण का बहुत महत्व है क्योंकि पृथ्वी पर जीवन पर्यावरण से ही संभव है समस्त मनुष्य जीव-जंतु प्राकृतिक वनस्पति पेड़-पौधे जलवायु ,मौसम सब पर्यावरण के अंतर्गत ही निहित है। पर्यावरण सिर्फ जलवायु में संतुलन बनाए रखने का काम करता है। बल्कि जीवन के लिए आवश्यक सभी वस्तुएं उपलब्ध कराता है।

धरती पर जीवन के लालन-पालन के लिए पर्यावरण प्रकृति का अनमोल उपहार है पर्यावरण के कारण हमारी पानी व आदि मूलभूत आवश्यकताएं पूरी होती है। हमारा पर्यावरण धरती पर स्वस्थ जीवन को अस्तित्व में रखने के लिए अहम भूमिका निभाता है

 

पर्यावरण से होने वाले लाभ

हमारा पर्यावरण हमारे लिए बहुत लाभदायक है। (विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध | World Environment Day Essay In Hindi 2021) पर्यावरण से हमें स्वच्छ हवा मिलती है। ऐसी हवा से हम हर पल सांस लेते हैं पानी जिस के सिवा हम जी नहीं सकते वह सब पर्यावरण का ही हिस्सा है।

पेड़-पौधे हमारे लिए कितने लाभदायक हैं यह बताने की आवश्यकता हमे नहीं है। कोरोना काल की परिस्थिति को देखते हुए पेड़ पौधे बहुत ही आवश्यक है जिस तरह से आज ऑक्सीजन के सिलेंडरों से लोग सांसे ले रहे हैं इस तरह की हालत को देखते हुए यदि पर्यावरण पर विशेष ध्यान नहीं दिया गया तो हालत इससे भी खराब हो सकते हैं।

पेड़-पौधों की हरियाली से मन का तनाव दूर होता है और दिमाग को शांति मिलती है पर्यावरण मनुष्य पशु और अन्य जीव-जंतुओं के विकास में सहायक है मनुष्य भी पर्यावरण का एक महत्वपूर्ण भाग है पर्यावरण का एक घटक होने के कारण हमें भी पर्यावरण का संवर्धन करना चाहिए।

विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध | World Environment Day Essay In Hindi 2021
                                                                                विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध

 

पर्यावरण पर मानव प्रभाव

मनुष्य प्रकृति द्वारा बनाया गया सबसे बुद्धिमान प्राणी माना जाता है। उसने एक तरफ विज्ञान से प्रौद्योगिकी विकास किया, तो दूसरी तरफ शहरीकरण और औद्योगीकरण भी किया। उद्योगों से निकलने वाला धुआं दूषित पदार्थ आदि प्रदूषण को जन्म दे रहे हैं किस कारण जल प्रदूषण वायु प्रदूषण हुआ है जंगल कटाई के कारण मिट्टी प्रदूषण हुआ है इस तरह का प्रदूषण किसी गांव शहर की समस्या नहीं बल्कि पूरे विश्व की समस्या बन चुका है।

पर्यावरण पर पड़ने वाले मानव प्रभावों में ग्लोबल वार्मिंग सबसे प्रमुख है मानव ने आज विकास और औद्योगिकरण के नाम पर पर्यावरण को प्रदूषित कर दिया है। आज प्रदूषण की समस्या एक गंभीर रूप ले चुकी है।

आज मानव प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जैविक वातावरण, पारिस्थितिकी तंत्र ,जैव विविधता और प्राकृतिक संसाधनों को नुकसान पहुंचा रहा है। इसके साथ ही जनसंख्या विस्फोट और वनों की कटाई जैसी मानवीय गतिविधियां पर्यावरण के लिए क्षति का कारण बनती है।

पर्यावरण संरक्षण के उपाय

मानव जीवन के उज्जवल भविष्य हेतु पर्यावरण का संरक्षण करना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए हमें उद्योगों से निकलने वाला दूषित पदार्थ और धुए का सही तरीके से निस्तारण करना चाहिए।

हमारे जीवन का सबसे प्यारा सहारा पर्यावरण है। इसे बचाने के लिए हमें ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने होंगे। उद्योगों से निकलने वाले दूषित पदार्थ का सही तरह से निस्तारण करना होगा।

पर्यावरण की साफ सफाई पर ध्यान देना होगा प्राकृतिक संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग कर रहा होगा प्लास्टिक का प्रयोग बंद करना होगा और पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों को जागरूक करना होगा।

पर्यावरण की साफ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पेड़ पौधे लगाना चाहिए पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर रोक लगानी चाहिए। वाहनों का इस्तेमाल बेहद जरूरत के समय ही किया जाना चाहिए।

दूषित और जहरीले पदार्थों के निपटान के लिए सख्त कानून बनाए जाने चाहिए। इसके अलावा लोगों को पर्यावरण के महत्व को समझाने और इसके प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल 5 जून से 16 जून के बीच विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस मौके पर कई जगहों पर जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है।

 

आतंकवाद पर निबंध  Essay On Terrorism In Hindi 

निष्कर्ष

हमारे पर्यावरण की स्थिति प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण दिन-प्रतिदिन गिरती जा रही है बेहतर भविष्य के लिए पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें हमारे देश में पर्यावरण के अनुकूल विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

पर्यावरण हमारे स्वास्थ्य का एक मां की तरह ख्याल रखता है, और हमे मानसिक रूप से सुख शांति भी उपलब्ध करवाता है। पर्यावरण मानव जीवन का अभिन्न अंग है, अर्थात पर्यावरण से ही हम हैं।

इसलिए हमें पर्यावरण की रक्षा के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। पर्यावरण पर निर्भर हमारा यह जीवन बनाए रखने के लिए हमें पर्यावरण की वास्तविकता को बनाए रखना चाहिए।

पर्यावरण हमारे लिए अनमोल है उसने हमें बहुत कुछ दिया है पर्यावरण के कारण ही हम जीवित रह सकते हैं पर्यावरण हमारा जीवन है इसलिए पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्त करने की जिम्मेदारी हमें निभानी होगी।

चलिए आज हम सब मिलकर यह संकल्प लेते हैं कि हम अपने घर ,गांव ,शहर में मिलकर पौधे लगाएंगे और पर्यावरण को बचाने के लिए मेहनत करेंगे।

 

 

FAQ

प्रश्न – विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर – विश्व पर्यावरण दिवस प्रतिवर्ष 5 जून को मनाया जाता है।

प्रश्न – प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया गया था ?

उत्तर – प्रथम विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून 1974 को बनाया गया। एक्शन पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण को बढ़ावा दिया जाता है और लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाता है।

प्रश्न – 5 जून 2021 को विश्व पर्यावरण का थीम क्या था ?

उत्तर – “इकोसिस्टम रेस्टोरेशन” ( Ecosystem Restoration )

प्रश्न – पर्यावरण का हमारे जीवन मे क्या महत्व है ?

उत्तर – पर्यावरण का हमारे जीवन में बहुत मस्त है क्योंकि पर्यावरण से ही जीवन संभव है।

प्रश्न – पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए हमें क्या करना चाहिए ?

उत्तर – पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए हमें अधिक से अधिक मात्रा में पेड़ लगाने चाहिए और प्लास्टिक का बहिष्कार करना चाहिए।

प्रश्न – हमारे लिए पेड़-पौधे ,जंगल ,नदियां ,पहाड़ आदि महत्वपूर्ण क्यों है ?

उत्तर – हमारे लिए पौधे चंबल नदी में बाढ़ आदि बहुत महत्वपूर्ण है इनके बिना जीवन असंभव है लेकिन समय पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखने में अपना पूर्ण योगदान देना चाहिए।

प्रश्न –प्रथम विश्व पर्यावरण सम्मेलन कहाँ हुआ?

उत्तर – 1972 में प्रथम विश्व पर्यावरण सम्मेलन  स्टॉकहोम (स्वीडन) में एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहला पर्यावरण सम्मेलन आयोजित किया था.

तो दोस्तो आज इस पोस्ट में हमने विश्व पर्यावरण दिवस पर निबंध के बारे में जाना है। आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे आप ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Spread the love